Tuesday, March 6, 2012

होली मनाने के हर्बल टिप्स....खुद ऐसे घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेल्दी कलर!!

हमारे जीवन में रंगों का अपना महत्व है,रंगीन मौसम ,रंगीन मिजाज,सतरंगी छटा और न जाने कितनी ही उपमाओं से हमने अपने जीवन को रंगीन बनाया है। शायद होली के रंग भी कुछ ऐसा ही सन्देश देते हैं होली पर रंगों का प्रयोग अक्सर होता है पर यदि इसमें कुछ संस्कार कर दिए जाएँ, तो बात ही कुछ और हो जाय। आज हम आपको कुछ ऐसे ही देशी टिप्स बताते हैं,जो रंगों को और अधिक रंगीन तो बनायेंगे ही साथ ही अच्छे स्वास्थ्य को भी बरकरार रखेंगे ..

1.मेहंदी के पाउडर को आंटे के साथ मिला दें अब इसका रंग हरा हो जाएगा और जब आप इसे पानी में मिलायेंगे तो यह थोड़ा संतरे सा रंग ले लेगा और यदि इसमें सूखे गुलमोहर के पत्ते पीस कर मिला दीजिये तो यह हरा रंग छोड़ेगा।

2. दो चम्मच हल्दी का पाउडर लें और इसमें दुगनी मात्रा में बेसन मिला दें ,अब इसमें अमलतास या गेंदे के फूल को पीसकर मिला दें ..इससे आपको पीला रंग मिलेगा। 

3.लाल चन्दन में थोड़ा गुड़हल के फूलों को सुखाकर पीसकर मिला दें हो गया लाल रंग तैयार। 

4.बेर के फूल को सुखाकर पीसकर पानी या आंटा मिला दें इससे आपको नीला रंग मिलेगा। 

5.टेशू या पलाश के फूलों को सुखाकर पीसकर पानी में रातभर छोड़ दें या इसे पानी में उबाल दें इससे आपको केसरिया रंग मिलेगा।

6.चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डूबा दें इसे यदि आप उबालेंगे तो आपको मेग्नेटा कलर मिल जाएगा।

7.कत्थे के चूर्ण को पानी में मिलाकर आप भूरा रंग तैयार कर सकते है। 

8.आंवले को सुखाकर पानी में भिंगोकर रातभर किसी बर्तन में छोड़ दें और अब इसे पानी में मिलाकर आप काला रंग तैयार कर सकते हैं। तो आप इन रंगों से अपनी होली को बनाएं और भी अधिक रंगीन, ये रंग रखेंगे आपके स्वास्थ्य का बेहतर खयाल .. इसी आर्टिकल को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें :http://religion.bhaskar.com/article/yoga-something-to-celebrate-holi-indian-herbal-tips-2948299.html

No comments:

Post a Comment