Tuesday, March 6, 2012

स्पेशल रिपोर्ट: खाना खाने से पहले एक बार ये खबर जरुर पढ़ लीजिए!

भूखा रहना और स्वस्थ रहना ,बात सुनने में कुछ अजीब लगती हो पर शोधकर्ताओं का मानना है ,कि सप्ताह में दो दिन भोजन को छोड़ कर आप अल्जाइमर और डेमेंसीया जैसी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। नेशनल इंस्टट्यूट ऑफ  बाल्टीमोर के शोधकर्ताओं का मानना है, कि कुछ  नियंत्रित और तय आहार लेकर और कैलोरी की मात्रा को कम कर आयु को बढाया जा सकता है।

ऐसे परिणाम बड़े चौकाने वाले हैं ,जो चूहों की आयु को 40 प्रतिशत तक बढ़ा देनेवाले पाए गए हैं। शोधकर्ताओं का मानना है, कि ऊर्जा के रूप में प्रतिदिन 500  कैलोरी की अतिरिक्त मात्रा को सप्ताह में दो दिन कम कर आप अपने मस्तिष्क को दुरुस्त रख सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है, कि इस प्रकार की प्रवृति हमें अपने आदिम पूर्वजों से विरासत में मिली है ..अब आप कहेंगे कैसे? तो हम बतलाते हैं ....हमारे आदिम पूर्वजों को आहार की खोज में भटकना पड़ता था..इसके लिए उनका मस्तिष्क भोजन के स्रोत को अक्सर अपने मस्तिष्क में याद कर रखता था, तथा रास्ते में आनेवाले प्राकृतिक आदमखोर शिकारियों से बचाव के लिए भी अपने मस्तिष्क को तैयार रखता था।

अत: हमारे मस्तिष्क में एक प्रकार की स्वाभाविक प्रणाली  विकसित हो गयी है, जिसका सम्बन्ध भूख और तंत्रिकाओं के विकास से सम्बंधित है। है ,न कमाल की बात, जिसे हम आयुर्वेद में लघुता लाने के उपाय के रूप में लंघन के एक प्रकार के रूप में जानते हैं और उपवास नाम देते हैं, यह एक प्राकृतिक और स्वाभाविक रूप से मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है .....तो आज से ही सप्ताह में दो दिन का करें उपवास ...इससे आप रहेंगे स्वस्थ ,शांत और प्रसन्नचित ...। इसी आर्टिकल को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें ..http://religion.bhaskar.com/article/yoga-are-you-hungry-2911305.html

No comments:

Post a Comment